परधनमतर नरदर मद सयकत रषटर मखयलय म यग सतर क करग नततव - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, June 20, 2023

परधनमतर नरदर मद सयकत रषटर मखयलय म यग सतर क करग नततव

प्रधानमंभी नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. पीएम मोदी बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक ऐतिहासिक समारोह का नेतृत्व करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी, दुनिया भर के राजदूत और प्रमुख व्यक्ति मौजूद रहेंगे. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में होंगे.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वार्षिक आयोजन के रूप में चिह्नित करने के नौ साल पूरे हो चुके हैं. लेकिन पहली बार बुधवार को मुख्यालय में इस दिन के ऐतिहासिक आयोजन में कोई भारतीय नेता इस योग सत्र का नेतृत्व करने जा रहा है. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पहली बार प्रधानमंत्री मोदी ने ही ये प्रस्तावित किया था. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कांबोज ने कहा कि इस वर्ष योग उत्सव एक बहुत ही अनोखा अवसर होगा. ऐसा इसलिए भी क्योंकि वह प्रधानमंत्री मोदी थे जिन्होंने यह दृष्टि दी थी और उनके नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया कि हर साल 21 जून वर्ष को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

कांबोज ने कहा कि इसलिए करीब नौ साल बाद, उस नजरिये को पेश करने वाला संयुक्त राष्ट्र आया है. उन्होंने कहा कि अब योग दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनिवार्य अवसर है. इसलिए दूरदर्शी नेता और संयुक्त राष्ट्र दोनों का एक साथ आना, मुझे लगता है अपने आप में बहुत अनूठा है. योग कार्यक्रम बहुत अधिक प्रत्याशा और उत्साह पैदा कर रहा है और इसे बहुत ज्यादा अपनाया जा रहा है. कांबोज ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मान्यता बहुत अधिक है. इसे लेकर बहुत रुचि है जो अपने आप है. मैं कहूंगी, प्राचीन भारतीय अभ्यास योग सभी सीमाओं को पार कर गया है और यह एक वैश्विक घटना बन गया है. 

उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि मंच पर योग करने वाले बच्चे बहुत ही अनोखे होंगे। तो कुल मिलाकर मुझे लगता है कि यह अपनी तरह का एक अनूठा आयोजन होने जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने योग दिवस के लिए अपने संदेश में कहा कि योग एकजुट करता है.  उन्होंने कहा कि यह शरीर और मन, मानवता और प्रकृति और दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट करता है, जिनके लिए यह शक्ति, सद्भाव और शांति का स्रोत है. 

योग सत्र 21 जून को सुबह आठ से नौ बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के विशाल उत्तरी उद्यान में चलेगा, जहां पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के तहत भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र के लिए उपहार स्वरूप महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई थी. प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. यह प्रतिमा अब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी उद्यान में गर्व से सुशोभित है जहां योग सत्र भी आयोजित किया जाएगा. 



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/lFntrNs

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages