निकटवर्ती आकाशगंगा में महाविशाल ब्लैक होल टकराव के कगार पर: रिपोर्ट - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, September 11, 2024

निकटवर्ती आकाशगंगा में महाविशाल ब्लैक होल टकराव के कगार पर: रिपोर्ट

आकाशगंगाओं का टकराव ब्रह्मांड में मूलभूत घटनाएं हैं. वे तब होते हैं जब दो प्रणालियां ब्रह्मांडीय नृत्य में तारों को आपस में मिलाती हैं. वे सुपरमैसिव ब्लैक होल के शानदार विलय का भी कारण बनते हैं. इसका परिणाम एक बहुत बदली हुई आकाशगंगा और एक विलक्षण, अति-विशाल ब्लैक होल है.

ये विशाल घटनाएं आकाशगंगाओं के विकास में एक प्रमुख शक्ति हैं. यह इस प्रकार है कि कैसे छोटी आकाशगंगाएं मिलकर बड़ी आकाशगंगाएं बनाती हैं. ब्रह्मांडीय समय के आरंभिक युगों से ही इस प्रकार के विलय होते रहे हैं. आकाशगंगाओं का विलय आज भी जारी है. हमारी आकाशगंगा छोटी आकाशगंगाओं को निगलती रहती है और कुछ अरब वर्षों में यह एंड्रोमेडा आकाशगंगा से टकराएगी. जब ऐसा होगा, तो दोनों आकाशगंगाओं के सुपरमैसिव ब्लैक होल भी विलीन हो सकते हैं.

हम पूरी प्रक्रिया को शुरू से अंत तक नहीं देख पाते क्योंकि इसे पूरा होने में लाखों साल लगते हैं. फिर भी, यह खगोलविदों को आकाशगंगा और सुपरमैसिव ब्लैक-होल टकराव के सबूतों की तलाश करने और खोजने से नहीं रोकता है.

यूनिवर्स टुडे के अनुसार, नवीनतम खोज में हबल स्पेस टेलीस्कोप (HST) का उपयोग करके टकराने वाली आकाशगंगाओं की जोड़ी के अंदर तीन चमकीले, दृश्यमान प्रकाश "हॉट स्पॉट" को देखा गया. ये लक्ष्य हमारे अपेक्षाकृत करीब हैं - केवल लगभग 800 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर. खगोलविदों ने चंद्रा अवलोकन और कार्ल जी. जान्स्की वेरी लार्ज एरे से रेडियो डेटा का अनुसरण किया.
आगामी टकराव
ये केंद्रीय सुपरमैसिव ब्लैक होल शायद सौ मिलियन वर्षों में आपस में टकराएंगे. प्रत्येक एक ही आकाशगंगा के केंद्र में है. जैसे-जैसे वे आकाशगंगाएं एक-दूसरे के करीब आती जाएंगी, उनके हृदय में स्थित ब्लैक होल आपस में बातचीत करना शुरू कर देंगे. अंततः वे एक शक्तिशाली घटना में विलीन हो जाएंगे, इस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में गुरुत्वाकर्षण तरंगें उत्सर्जित करेंगे.



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/L4pfE1o

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages