VIDEO: ...जब PM मद क अमरक पहचन पर लग 'मद-मद' क नर ऐस हआ भवय सवगत - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, June 20, 2023

VIDEO: ...जब PM मद क अमरक पहचन पर लग 'मद-मद' क नर ऐस हआ भवय सवगत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi)अमेरिका के दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. पीएम के इस दौरे को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.  नरेंद्र मोदी के स्वागत को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला. लोगों ने प्रधानमंत्री के स्वागत में मोदी-मोदी के नारे लगाए. भारतीय समुदाय के कुछ सदस्य  होटल के बाहर भी पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खड़े देखे गए. शहर में जगह-जगह लोग जमा हुए हैं. 

 क्यों खास है पीएम मोदी का यह दौरा?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क कहा जाने वाला अमेरिका 22 जून को रेड कारपेट बिछाएगा, और इसी के साथ PM मोदी दुनिया के तीसरे नेता बन जाएंगे, जिन्हें मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह सम्मान दिया. जो बाइडेन ने इससे पहले फ्रांस के इमानुएल मैक्रॉन और दक्षिण कोरिया के यून सुक येओल को ही राजकीय यात्रा और भोज के लिए आमंत्रित किया है. अमेरिका की ओर से यह सर्वोच्च राजनयिक स्वागत आमतौर पर केवल निकटतम सहयोगियों को ही दिया जाता है.

क्या होता है राजकीय यात्रा पर...?

राजकीय यात्रा के दौरान आमतौर पर फ्लाइट लाइन समारोह आयोजित होता है, जिसके तहत आने वाले राज्य प्रमुख का अमेरिकी धरती पर लैंड करते ही टरमैक पर ही स्वागत किया जाता है, व्हाइट हाउस पहुंचने पर 21 तोपों की सलामी दी जाती है, व्हाइट हाउस में रात्रिभोज आयोजित किया जाता है, राजनयिक उपहारों का आदान-प्रदान होता है, अमेरिकी राष्ट्रपति के पेन्सिलवेनिया एवेन्यू में स्थित गेस्टहाउस में ठहरने का आमंत्रण दिया जाता है, और फ्लैग स्ट्रीटलाइनिंग की जाती है.

ये भी पढ़ें-



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/YJhRza3

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages