अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 14.8% का उछाल, ग्रुप के अधिकांश शेयर लाभ में - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, February 7, 2023

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 14.8% का उछाल, ग्रुप के अधिकांश शेयर लाभ में

अडाणी समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज में गिरावट का रुख मंगलवार को पलट गया और इसमें 14.63 प्रतिशत की तेजी आई. कारोबार के दौरान यह ऊपरी सर्किट पर पहुंच गया था. अडाणी पोर्ट्स का मुनाफा दिसंबर तिमाही में घटा है लेकिन इसके बावजूद कंपनी का शेयर 1.33 प्रतिशत चढ़ा. 

अडाणी विल्मर 4.99 प्रतिशत, एसीसी 1.32 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट 1.12 प्रतिशत मजबूत हुए. हालांकि, अडाणी ग्रीन पांच प्रतिशत नीचे आया. अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी टोटल और अडाणी पावर भी नुकसान में रहे.

बता दें, घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट मंगलवार को लगातार दूसरे दिन जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 220 अंक से अधिक के नुकसान के साथ बंद हुआ. केंद्रीय बैंक के नीतिगत दर बढ़ाये जाने की संभावना के बीच दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, धातु और वाहन शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया.

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 220.86 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,286.04 अंक पर बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच सूचकांक स्थिर खुला और कारोबार के दौरान 60,655.14 से 60,063.49 अंक के दायरे में रहा.

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील सबसे ज्यादा 5.23 प्रतिशत नीचे आया. मुख्य रूप से आय घटने और लागत बढ़ने से कंपनी को दिसंबर तिमाही में 2,501.95 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है.

नुकसान में रहने वाले अन्य शेयरों में आईटीसी, सन फार्मा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, विप्रो, इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं.

आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले बैंक शेयरों में मजबूती रही. कोटक बैंक सबसे ज्यादा 1.59 प्रतिशत चढ़ा. इसके अलावा इंडसइंड बैंक (1.22 प्रतिशत), एसबीआई (0.32 प्रतिशत) और एचडीएफसी बैंक (0.10 प्रतिशत) मजबूत हुए. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एलएंडटी और टीसीएस भी लाभ में रहे.

फेडरल रिजर्व के प्रमुख के संबोधन से पहले वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. उनके संबोधन से ब्याज के बारे में संकेत मिलेगा.

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की नुकसान में जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को 1,218.14 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.79 प्रतिशत चढ़कर 81.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/LeItyQR

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages