भारत-नेपाल मैत्री यात्रा ट्रेन को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी, जानिए कितना है किराया और किस रूट से गुजरेगी ट्रेन  - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, September 20, 2024

भारत-नेपाल मैत्री यात्रा ट्रेन को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी, जानिए कितना है किराया और किस रूट से गुजरेगी ट्रेन 

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) की श्रृंखला में आज एक और ट्रेन की शुरुआत हुई. दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आज नेपाल की यात्रा के लिए भारत गौरव डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Deluxe Tourist Train) को रवाना किया गया. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन के जरिए पर्यटकों को भारत और नेपाल की साझा सांस्कृतिक विरासत को बेहतर तरीके से अनुभव करने का मौका मिलेगा. इस यात्रा को 'भारत नेपाल मैत्री यात्रा' नाम दिया गया है. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारत की सांस्कृतिक विरासत को रेलवे के जरिए अनुभव कराने का जो संकल्प है, उस संकल्प में भारत गौरव यात्रा के नाम से सेवा शुरू की गई है, उसमें एक के बाद एक नई भारत गौरव यात्रा जुड़ती जा रही है.

उन्‍होंने कहा कि इस तरह से आज भारत और नेपाल का जो कल्चरल हेरिटेज हैं, उन स्थानों की यात्रियों को एक पैकेज में यात्रा करा सकें, इसकी व्यवस्था इस भारत गौरव ट्रेन में की गई है.

रेलवे की ओर से होंगी व्‍यवस्‍थाएं 

'भारत नेपाल मैत्री यात्रा' का सफर 9 रात और 10 दिन का है. यह ट्रेन अपने पैकेज में अयोध्या, काशी विश्वनाथ, सीतामढ़ी, जनकपुर, पशुपतिनाथ और बिंदिया बासनी मंदिर पोखारा को कवर करेगी. ठहरने और यात्रा की सभी व्यवस्थाएं भारतीय रेलवे की ओर से होंंगी.

कितना है यात्रा का खर्च?

- फर्स्‍ट एसी केबिन का किराया सिंगल व्यक्ति का 1,05,500 रुपये है, दो व्यक्तियों का 89,885 रुपये प्रति व्‍यक्ति, तीन व्यक्तियों का 87,655 रुपये प्रति व्‍यक्ति है. इसमें चाइल्ड विद बेड का किराया 82,295 रुपये है.
- सेकिंड एसी में सिंगल व्यक्ति का 94,735 रुपये है. वहीं दो व्यक्तियों का 79,120 रुपये प्रति व्‍यक्ति, तीन व्यक्तियों का 76,890 रुपये प्रति व्‍यक्ति है. इसमें चाइल्ड विद बेड का किराया 71,535 रुपये है.
-थर्ड एसी में सिंगल व्यक्ति का किराया 81,530 रुपये है, दो व्यक्तियों के लिए 66,650 रुपये प्रति व्‍यक्ति, तीन व्यक्तियों के लिए 64,525 रुपये प्रति व्‍यक्ति है. इसमें चाइल्ड विद बेड का किराया 60,900 रुपये है.

इसमें फर्स्‍ट एसी कूप भी है, जिसमें दो व्यक्तियों का किराया 99,640  रुपये प्रति व्‍यक्ति है.

आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस 

यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें कंफर्टेबल सीट्स के साथ सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किए गए हैं. ट्रेन में यात्रियों के लिए दो रेस्टोरेंट भी हैं, जिसमें खाने-पीने  का पूरा इंतजाम है. ट्रेन में मिल रही सुविधा से यात्री खुश भी हैं.



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/6OAbGHN

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages