दश क वभनन रजय म उतसहपरवक मनय गय अतररषटरय यग दवस - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Wednesday, June 21, 2023

दश क वभनन रजय म उतसहपरवक मनय गय अतररषटरय यग दवस

कोलकाता/तिरुवनंतपुरम/भद्रवाह/मुंबई: देश के विभिन्न राज्यों में बुधवार को पूरे उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस अवसर पर महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि वह सरकार द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेजों में योग केंद्रों की स्थापना करेगी. योग दिवस पर पश्चिम बंगाल के विभिन्न शैक्षणिक संस्थान में योगाभ्यास किया गया. कोलकाता में राजभवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने स्कूली छात्रों व अधिकारियों के साथ योग सत्र में भाग लिया.

इसी तरह का एक कार्यक्रम विक्टोरिया मेमोरियल हॉल के परिसर में भी आयोजित किया गया था जहां छात्रों ने योगाभ्यास किया. विश्वभारती विश्वविद्यालय के नाट्य विभाग के 'नाट्यघर' में आयोजित कार्यक्रम में 600 से अधिक छात्रों ने योग किया. कार्यक्रम में कुलपति विद्युत चक्रवर्ती, विभिन्न विभागों के प्रमुख और अधिकारी भी शामिल हुए.

आईआईडी-खड़गपुर में, 100 से अधिक छात्रों ने अपने शिक्षकों के साथ इसी तरह के कार्यक्रम में भाग लिया. जादवपुर विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्रों ने भी इस अवसर पर मुख्य परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित किया. जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों, पुलिस अधिकारियों और पर्यटकों सहित 5,000 से अधिक लोगों ने जयघाटी में योगाभ्यास किया.

स्थानीय निवासियों-खानाबदोश गुर्जरों ने डोडा प्रशासन मुख्यालय से 70 किमी दूर 7,850 फुट की ऊंचाई पर स्थित जयघाटी में योगाभ्यास करने वाले आगंतुकों का स्वागत किया. अधिकारियों के अनुसार डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों सहित पूरी चिनाब घाटी क्षेत्र में यह सबसे बड़ी सभा थी. डोडा के उपायुक्त विशेष पाल महाजन ने जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अब्दुल कयूम के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की.

वहीं, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बुधवार को तिरुवनंतपुरम में राजभवन में राज्य में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया. खान ने ट्वीट किया कि योग मन को शुद्ध करता है और यह चिंतन के माध्यम से शारीरिक कल्याण व आंतरिक शांति का मार्ग है.

खान ने ट्वीट किया, “योग ने तंदुरूस्ती की भारतीय अवधारणा में वैश्विक भरोसे को बढ़ाया है. लेकिन, शारीरिक तंदरुस्ती से ज्यादा यह आत्म-साक्षात्कार और चरित्र की पूर्णता की दिशा में एक आध्यात्मिक मार्ग है.” वहीं, रक्षा विभाग के बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत भारतीय सेना ने यहां पैंगोडे मिलिट्री स्टेशन पर पानी के भीतर योग सत्र का आयोजन किया.

उधर, महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को कहा कि राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में योग केंद्र स्थापित किए जाएंगे. चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन ने यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की. भाजपा नेता ने कहा, “एलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद और अन्य सहित सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में समर्पित योग केंद्र होंगे. हम इन कॉलेजों में योग विशेषज्ञ भी नियुक्त करेंगे.'

असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने बुधवार को कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा का एक अमूल्य उपहार है जिसे संजोकर रखना चाहिए और आने वाली पीढ़ियों को देना चाहिए. गुवाहाटी में राजभवन के परिसर में योग दिवस मनाया गया. समारोह में राज्यपाल और उनकी पत्नी अनीता कटारिया सहित विभिन्न संगठनों के अधिकारी और योग प्रेमियों ने हिस्सा लिया.

कटारिया ने कहा, “योग हमारे पूर्वजों का दिया हुआ एक अनमोल उपहार है जिसे हमें संजोना चाहिए और आने वाली पीढ़ियों को देना चाहिए। आइए हम खुद को स्वस्थ रखने के लिए योगाभ्यास को अपनाएं.” मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने धुबरी में योग दिवस मनाते हुए कहा कि योग दुनिया के लिए भारत का उपहार है और देश का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र से इसका नेतृत्व किया है.

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी. डी. मिश्रा ने बुधवार को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा कि योग शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है. उपराज्यपाल ने अपनी पत्नी नीलम मिश्रा के साथ स्पितुक के एस्ट्रोटर्फ ओपन स्टेडियम में एक सप्ताह तक चलने वाले योग उत्सव में भाग लिया और वैश्विक स्तर पर प्राचीन अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को श्रेय दिया. उपराज्यपाल ने अन्य प्रतिभागियों के साथ विभिन्न योग आसन किए.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी और केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व निदेशक डी. आर. कार्तिकेयन समेत करीब 1,000 लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/8zxeU5Y

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages