तुर्की, सीरिया में भूकंप से 2,600 से अधिक की मौत, जानें - यह क्यों था इतना गंभीर ? - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Monday, February 6, 2023

तुर्की, सीरिया में भूकंप से 2,600 से अधिक की मौत, जानें - यह क्यों था इतना गंभीर ?

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता का भूकंप के इस दशक के सबसे घातक भूकंपों में से एक होने की संभावना है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप विज्ञानियों ने कहा, अनातोलियन और अरब प्लेटों के बीच 100 किमी से अधिक का टूटना बेहद गंभीर बात है. 

पढ़िए - इस घटना के बाद पृथ्वी की सतह के नीचे क्या हुआ और इसके बाद क्या उम्मीद की जाए के संबंध में वैज्ञानिकों ने क्या कहा.

भूकंप की उत्पत्ति कहां से हुई?

भूकंप का एपीसेंटर पूर्वी एनाटोलियन फॉल्ट पर लगभग 18 किमी की गहराई पर तुर्की के शहर नूरदगी से लगभग 26 किमी पूर्व में था. भूकंप उत्तर पूर्व की ओर रेटिएट हुआ, जिससे सेंट्रल तुर्की और सीरिया में तबाही मच गई.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार के अनुसार, क्षेत्र में 1970 के बाद से केवल तीन भूकंप रिक्टर पैमाने पर 6.0 से ऊपर दर्ज किए गए हैं. लेकिन 1822 में, इस क्षेत्र में 7.0 की तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें अनुमानित 20,000 लोग मारे गए. 

कितना बुरा था ये भूकंप ?

औसतन, किसी भी वर्ष में 7.0 तीव्रता से अधिक के 20 से कम भूकंप आते हैं. ऐसे में सोमवार की घटना काफी गंभीर हो जाती है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन इंस्टीट्यूट फॉर रिस्क एंड डिजास्टर रिडक्शन के प्रमुख जोआना फॉरे वॉकर के अनुसार, 2016 में मध्य इटली में आए 6.2 भूकंप की तुलना में तुर्की-सीरिया भूकंप ने 250 गुना अधिक ऊर्जा जारी की, जिसमें लगभग 300 लोग मारे गए थे. 

यह इतना गंभीर क्यों था?

ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट एक स्ट्राइक-स्लिप फॉल्ट है. उन में, ठोस चट्टान प्लेटें एक दूसरे के खिलाफ एक वर्टिकल फॉल्ट लाइन के ऊपर धकेल रही हैं, तनाव का निर्माण तब तक करती हैं जब तक कि एक क्षैतिज गति में फिसल न जाए, जबरदस्त मात्रा में तनाव जारी करता है जो भूकंप को ट्रिगर कर सकता है.

कैलिफोर्निया में सैन एंड्रियास फॉल्ट शायद दुनिया का सबसे प्रसिद्ध स्ट्राइक-स्लिप फॉल्ट है, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि एक विनाशकारी भूकंप लंबे समय से अपेक्षित है. 

किस तरह के आफ्टरशॉक्स की उम्मीद की जा सकती है?

प्रारंभिक भूकंप के ग्यारह मिनट बाद, इस क्षेत्र में 6.7-तीव्रता का आफ्टरशॉक आया. घंटे बाद 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, इसके बाद दोपहर में 6.0 तीव्रता का भूकंप आया. मुसन ने कहा, "अब हम जो देख रहे हैं वह गतिविधि पड़ोसी दोषों में फैल रही है. हम थोड़ी देर के लिए भूकंपीयता जारी रहने की उम्मीद करते हैं."

अंतिम डेथ काउंट क्या हो सकती है?

आबादी वाले क्षेत्रों में समान परिमाण के भूकंपों ने हजारों लोगों की जान ले ली है. 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप ने लगभग 9,000 लोगों की जान ले ली थी. मुसन ने कहा, "यह अच्छा नहीं होने वाला है, यह हजारों में हो सकता है."

यह भी पढ़ें -
-- भूकंप से दहले तुर्की में तलाश-राहत टीमें और राहत सामग्री भेजेगा भारत
-- SC ने कैदियों की समय पूर्व रिहाई को लेकर यूपी सरकार को दिया बड़ा आदेश



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/avL1Ecq

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages