कूरियर कंपनी का कर्मचारी बनकर जालसाज ने महिला से सात लाख रुपये ठगे - Travel & Tech

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, January 21, 2023

कूरियर कंपनी का कर्मचारी बनकर जालसाज ने महिला से सात लाख रुपये ठगे

नशीले पदार्थों से भरे एक अंतरराष्ट्रीय पार्सल को ठुकराने का हवाला देकर एक महिला से एक जालसाज ने कथित रूप से करीब सात लाख रुपये ठग लिए. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पीड़िता प्राची ढोके ने अपनी शिकायत में कहा कि उसे एक व्यक्ति का फोन आया था, जिसने खुद को एक कूरियर कंपनी का ग्राहक सेवा कर्मी बताया.

पुलिस ने शिकायत का हवाला देते हुए बताया कि व्यक्ति ने महिला को बताया कि उसके नाम पर एक अंतरराष्ट्रीय पार्सल आया है, जिसमें दो पासपोर्ट, पांच एटीएम कार्ड, 300 ग्राम चरस और एक लैपटॉप शामिल है, जिसे अस्वीकार कर दिया गया है.

ढोके ने जब उस व्यक्ति को बताया कि पार्सल उसने नहीं भेजा है, तो फोन करने वाले ने उससे इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का आग्रह किया, क्योंकि उसके आधार कार्ड का दुरुपयोग किया गया है.

ढोके ने अपनी शिकायत में कहा कि इसके बाद फोन करने वाले ने एक व्यक्ति को फोन लगाया, जिसने खुद को मुंबई पुलिस का अधिकारी बताया. उक्त व्यक्ति ने महिला को बताया कि उसके पहचान पत्र का अंतरराष्ट्रीय तस्करी और धन शोधन के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है.

महिला ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे यह कहते हुए जांच में मदद करने को कहा कि वे मुझे एक प्रमाण पत्र देंगे कि मैं इस मामले में शामिल नहीं हूं.'' पुलिस ने कहा कि जालसाजों ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से जांच के बहाने महिला से 95,499 रुपये अंतरित करने को कहा.

ढोके की शिकायत का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि आरोपी द्वारा जमानत राशि और जांच के नाम पर और पैसे मांगे जाने के बाद पीड़िता ने चार बार में कुल 6,93,437.50 रुपये अंतरित किए.

जांच अधिकारी इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419 (खुद की गलत पहचान बताकर धोखा), 420 (धोखाधड़ी) के तहत शुक्रवार को साइबर अपराध, पूर्वी पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ें -
-- केंद्र ने पीएम को लेकर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को साझा करने वाले ट्वीट्स को ब्लॉक करने का दिया आदेश - सूत्र
-- ध्रुव तारा की तरह मार्गदर्शन करती है हमारे संविधान की मूल संरचना : CJI डीवाई चंद्रचूड़



from NDTV India - Pramukh khabrein https://ift.tt/KVqgDM3

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages